top of page
  • Digital Cinematics

सबसे आफ़ोर्डेबल सिनेमा कैमरे 2024




हैलो दोस्तों , डिजिटल सिनेमेटिक्स एकेडमी में आपका स्वागत है! दोस्तों आज, हम सिनेमा कैमरों के दुनिया में डाइव कर रहे हैं। भाई हम सभी को ये बात याद रखनी चाहिए की भले देखने मे सारे कैमेरे एक जैसे लगें पर  ये सभी सिनेमा कैमेरा नहीं हो सकते हैं। दरअसल  सिनेमा कैमरे सिर्फ हाई-एंड प्रोफ़ेशनल वीडियो के लिए हीं डिज़ाइन किए गए हैं जिसमे डाटा , विडियो कोडेक, बिट रेट, कलर प्रोफ़ाइल, फ़ारमैट, कनेक्टिविटी और मॉड्युलर डिज़ाइन जैसे फीचर्स होने जरूरी हैं, जिससे छोटे- बड़े सभी तरह के प्रोडक्शनस के काम मे आपको आसानी हो और आपकी विडियो हर जगह ऐक्सेप्टेबल हो। आजकल जब  इंडस्ट्री-स्टैंडर्ड सिने कैमरों के प्राइस बहोत कम होने लगे हैं, तब से नए वीडियोग्राफर्स और क्रियटर्स  इन्हें  ही खरीद  रहे हैं, जिससे उनके काम की क्वालिटी औरों से बेहतर हो और उन्हे ज्यादा से ज्यादा काम मिल सके ।  


तो दोस्तों, अगर आपका बजट कम  हैं तो मैं आपके लिए कुछ exicting  options  लाया हूँ । चाहे आप एक student  हों, इंडी फिल्ममेकर हों, या सिनेमेटॉग्राफी की दुनिया में नए हों, इन कैमेरो को लेने की लिए आपको अपने बॅक डेपोसिट्स को तोड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी  ।




नंबर 5: ब्लैकमैजिक पॉकेट सिनेमा कैमरा 4K

हमारी सूची में पहला नाम है  ब्लैकमैजिक पॉकेट सिनेमा कैमरा 4K। अगर आप एक एक   पैशनेट फिल्म मेकर हैं तो ये आपके लिए एक वरदान है।  इसे हम शॉर्ट मे BMPCC4K भी बुलाते हैं । दोस्तों BMPCC4K आपको मात्र 1 लाख 30 हजार तक मे मिल जाएगा । यह एक  60fps पर हाई-क्वॉलिटी रॉ और प्रोरेस फ़ाइल्स के साथ एक जबर्दस्त सिनेमटिक  विडियो  देता है। कुछ कमी के बावजूद, यानि बिना stabalization और जबर्दस्त ऑटो फोकस के बिना  भी यह कैमरा इस बजट  मे आपके लिए अलादीन का चीराग साबित हो सकता है। duel base ISO के साथ low लाइट capibilities वाला ये सिने कमेरा SSD मे डाइरैक्ट रॉ फुटेज  रेकॉर्ड करता है, जिससे आपके मीडिया और स्टोरेज के पैसे बच जाएंगे । कैमेरे  के खरीद के साथ ही आपको davinci resolve स्टुडियो का लाइफ टाइम लाइसेन्स  वर्शन भी फ्री  मिलेगा जो लगभग 30 हजार  का आता है । तो दोस्तों आप बिना अपनी सेविंग  को गवाए आप इस सिनेमा कैमेरे मे इन्वेस्ट कर सकते हो, सौदा हमेशा फाइएदा का ही रहेगा । 




नंबर 4: सोनी FX 30

हमारी सूची में अगला कैमेरा है, सोनी के फुल्ल फ्रेम सिनेमा बिस्ट FX3 का छोटा पर जबरदस्त वर्जन सोनी FX30, एक सुपर 35/ एएपीएस-सी सिनेमा कैमरा जिसे बनाया तो छोटे स्केल वीडियो और सोशल मीडिया के लिए गया था, पर ये कैमरा जब से आया है ये प्रोफेशनल वीडियो प्रोडक्शन में कई रिकॉर्ड्स तोड़ रहा है।  जब फ़ीचर की बात की जाये 26MP एएपीएस-सी सेंसर के साथ यह 6K वीडियो को ओवरसैम्पल्ड UHD, DCI 4K के साथ साथ UHD 4K/120p भी कैप्चर करता है पर स्लोमोशन के लिए आपको 1.62x का क्रॉप झेलना पड़ेगा। इसके अलावा आपको मिलेगा सोनी का पर्फेक्ट इन-बॉडी इमेज स्टेबिलाइजेशन जो यह श्योर करता है कि आपका फुटेज स्टेबल रहे। H265 या H264 AVC फॉर्मेट में 10-बिट 4:2:2 कलर डेप्थ और एक्सटर्नल रिकॉर्डिंग मे '16-बिट' प्रो-रेस रॉ वीडियो इसको एक प्रोफेशनल सिनेमा कैमरा बनाता है । परफ़ेक्ट स्किन टोन के लिए S-Cinetone, S-LOG3 कलर प्रोफ़ाइल, और LUTs सपोर्ट के कारण ये एडिटर्स और कलर ग्रेड्स का मनपसंद कैमरा बन चुका है । आओने वाले समय मे सोनी के नए अपडेट इसमे शूटर एंगल और फाल्स कलर भी देने वाले हैं। सोनी apsc होने के कारण आपको इस कैमेरे के लिए थर्ड पार्टी लेंस भी मिल जाएंगे वो भी बहोत सस्ते मे। सोनी के अलावा सिग्मा, tamron जैसे कई प्लाएर्स हैं जो इन काइमेरों के लिए क्वालिटी लेंसेस बनाते हैं।    तो भाइयों मिड रेंज प्रोफेशनल्स को ध्यान में रख कर बनाया गया ये कैमरा मात्र १लाख ६2  हज़ार में मार्केट मे अविलेबल है वहीं इसका XLR हैंडल वाला वर्शन १ लाख ८५ हज़ार तक आसानी से मिल जाता है। दोस्तों इस किमत में इतना हाई-एंड प्रोडक्शन कैमरा नहीं मिलेगा, इसलिए अगर आप सोनी के दीवाने हैं तो ये सिनेमा कैमेरा आपके लिए ही बना है ।



नंबर 3: ब्लैकमैजिक पॉकेट सिनेमा कैमरा 6K

 ब्लैकमैजिक पॉकेट सिनेमा कैमरा 6K G2 ने हमारे तीसरे नंबर पर है, इसके छोटे भाई bmpcc 4k से इसकी तुलना की जाये तो जैसे की नाम से ही साफ़ पता चलता है ये एक 6K  कैमरा है । bmpcc6K G2 ना केवल सुपर 35-साइज्ड 6K सेंसर के साथ है बल्कि उसकी नई बैटरी लाइफ भी काफ़ी अच्छी है। इस कैमेरे मे आपको BRAW 12 Bit और PRO-RES 422 10 bit के साथ साथ 4K, 4K DCI तक की रिकार्डिंग मिल जाती है। मीडिया कार्ड और बाक़ी झंझटों से छुटकारे के लिए सीधे SSD पर भी रिकॉर्ड करना काफ़ी पैसे बचाता है । बढ़ी हुई बैटरी लाइफ से यह कन्फर्म  करता है कि बिना रुके आप काफ़ी लंबे समय तक वीडियो शूट कर सकते हैं। canon EF लेंस माउंट होने के कारण लेंस चोईस मे कमी नहीं रहती है। हालांकि इन बॉडी स्तबलाइजसन और पर्फेक्ट ऑटो फोकस की कमी आपको खल सकती है पर सिनेमा की दुनिया मे इन दोनों का कोई काम भी नहीं है । सिर्फ सिनेमा के पॉइंट ऑफ व्यू से बनाए गए इस कैमेरे के खरीद के साथ ही आपको davinci resolve स्टुडियो का लाइफ टाइम लाइसेन्स  वर्शन भी फ्री  मिलेगा जो लगभग 30 हजार  का आता है, और जिसमे आप एडिटिंग , कलर ग्रेडिंग , स्पेशल एफफ़ेक्ट्स से लेकर साउंड रिकॉर्डिंग और मैनेजमेंट भी कर सकते हैं। यह कैमरा एक ऐसा परफ़ेक्ट डिज़ाइन है जो आपके हाथों और पॉकेट दोनों में समा सकता है और इसके लिए आपको सिर्फ़ 1 लाख 90 हज़ार खर्च करने पड़ेंगे। इस बजट में आपको एक सिनेमा कैमरा मिल रहा है और फिर क्या चाहिए ?




नंबर 2: लुमिक्स बीजीएच1

पैनासोनिक लुमिक्स BGH1, वीडियो प्रोडक्शन के फील्ड में एक गेम-चेंजर साबित हुआ है। ये हमारी लिस्ट में एकमात्र ऐसा कैमरा है जो एक बजट, नेटफ्लिक्स अप्रूव्ड कैमरा है जो सिर्फ़ प्रोफेशनल्स  के लिए डिज़ाइन किया गया है । आप जब इसे use करेंगे तो आपको समझ आएगा की ये बॉक्स shape, माइक्रो फॉर थर्ड कैमरा 10.2MP लाइव एमओएस सेंसर के साथ बिलकुल लिथल है। इसकी ज़बरदस्त डायनामिक रेंज, परफ़ेक्ट रोलिंग शटर कंट्रोल, और हाई एंड लो-लाइट कैपेबिलिटीज़ के साथ ये बाक़ी  माइक्रो फोर्थर्ड्स कैमरों को पीछे छोड़ने के लिए ये आलरेडी फेमस हो चुका है। एक परफ़ेक्ट प्रोडक्शन कैमरा के रूप LUMIX BGH1 में HDMI और SDI आउटपुट, अनलिमिटेड वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए एक इंटरनल फैन, और कई और स्पेशलिटी शामिल हैं। इसके साथ, इसका वजन केवल 540 gram है। BGH1 का इनबिल्ट time code synq मल्टीकैमरा सेटअप्स और के लिए एक परफ़ेक्ट solution है। Lumix BGH1 एक कटिंग-एज़ तकनीक का एक परफ़ेक्ट कॉम्बिनेशन है।  पैनासोनिक लुमिक्स बीजीएच1 बजट सिनेमा के फील्ड में एक ज़बरदस्त रेवोलुशन है, आप अगर एक लो बजट बॉक्स कैमरा चाहते हैं जो NETFLIX और बाकी OTT पर अप्रूव्ड हो तो इसे खरीदने के लिए आपको लगभग 1 लाख 70 हजार के आस पास खर्च करने पड़ेंगे।




नंबर 1: पैनासोनिक लुमिक्स एस5 ii x

और सबसे पहले नंबर पर है पैनासोनिक लुमिक्स एस5IIX, एक ऐसा परफ़ेक्ट हाइब्रिड कैमरा जो 6K रेज़ोल्यूशन के साथ साथ 30fps तक वीडियो ले सकता है। ब्लैकमाजिक के जैसे पैनासोनिक s5iix भी एक्स्टर्नल SSD पर सीधे Apple ProRes रिकॉर्डिंग करता है। इसके सिबलिंग, एस5II,के जैसे हीं ये हाइब्रिड कैमरा  फोटोग्राफ़र्स और वीडियोग्राफ़र्स दोनों के लिए बना है। ल्यूमिक्स S5ii X एक 24.2MP का ऐसा फुल-फ्रेम कैमरा है जो डस्ट प्रूफ और स्प्लैश-रेजिस्टेंट भी है ।  सीमॉस सेंसर के साथ साथ इसमें एक फेज हाइब्रिड ऑटोफ़ोकसिंग सिस्टम, 30fps ई-शटर शूटिंग, 96MP हाई-रेज़ोल्यूशन मोड, और 6K ओपन-गेट वीडियो कैप्चर की भी सुविधा हैं। या आप एक क्रिएटर हो या फोटोग्राफर या फिर एक फ़िल्म मेकर आपके लिए एस5IIX प्रोफेशनल और पावरफुल टूल है। S5IIX में आपको एक्सटर्नल  प्रो-रेस रॉ वीडियो आउटपुट मिलता है जिसे आप निंजा एटोमोस की सहायता से रिकॉर्ड कर सकते हैं या फिर आप और blackmagic design पर BRAW भी रेकॉर्ड कर सकते हैं । इसके अलावा आप लाइव ब्रॉडकास्ट और वायर्ड/वायरलेस आईपी स्ट्रीमिंग भी कर सकते हैं । तो आप ये मान के चले की लगभग 2 lakh के आस पास का ये फ़ुल फ्रेम हाइब्रिड सिनेमा कैमरा आपके प्रोफेशनल लाइफ में एक नई जान डाल सकता है, जिससे आप फोटो और वीडियो दोनों दुनिया मे एक साथ तहलका मचा सकते हैं ।




**तो दोस्तों आज के हमारे इस सिनेमैटिक जर्नी में हमारे साथ जुड़ने के लिए धन्यवाद! अगर आपने इस वीडियो का आनंद लिया हो, तो इसे एक थम्स अप जरूर दे , सब्सक्राइब बटन को दबाएं, और नीचे कमेंट जरूर डाले। दोस्तों हमारा चैनल नया है, अगर आप किसी कैमेरे की रिवियू या फिल्म मेकिंग से रिलेटेड कुछ भी जानकारी चाहते हैं तो प्लीज हमारे कमेंट बॉक्स मे लिख दीजिए , हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम उस टॉपिक पर विडियो बनाएँ।  हम दिल से आपके सपोर्ट के लिए आभारी हैं और आप जानते हैं की हमारे लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है!इसलिए हमारी आने वाली reviews के लिए हमसे जुड़े रहें। तब तक,डिजिटल कीनेमटिक्स अकादमी की ओर से हॅप्पी फिल्मिंग, और आपको मिलते हैं अगले विडियो मे।  🎥✨


5 views0 comments

Recent Posts

See All
bottom of page